Breaking


Thursday, August 1, 2019

Combustion Chamber: Types of Combustion Chamber and Cylinder Head

Combustion Chamber: Types of Combustion Chamber and Cylinder Head


इस अनुच्छेद में, आप दहन कक्ष, दहन कक्ष के प्रकार और सिलेंडर सिर के आकार के बारे में सीखते हैं।

दहन कक्ष पिस्टन सिर और सिलेंडर सिर के बीच संलग्न स्थान है जब पिस्टन शीर्ष मृत केंद्र स्थिति में होता है। यह पिस्टन के ऊपरी संपीड़न रिंग तक फैला हुआ है। निकास और इनलेट वाल्व दहन कक्ष में खुले और बंद होते हैं और इसमें स्पार्क प्लग प्रोजेक्ट होते हैं।

इंजन के प्रदर्शन के लिए दहन कक्ष का डिज़ाइन बहुत महत्व रखता है क्योंकि इसमें हवा-ईंधन मिश्रण और दहन होता है।

Types of Combustion Chamber Shape

स्पार्क प्लग, वाल्व और सिलेंडर सिर के प्रकार के स्थान के आधार पर, दहन कक्ष निम्नलिखित आकृतियों के होते हैं:

  1. Spherical shape
  2. I-shape
  3. T-shape
  4. F-shape
  5. L-shape

Spherical Shape Combustion Chambers


गोलाकार आकार के दहन कक्षों में, इनलेट और निकास वाल्व सिलेंडर हेड में फिट किए जाते हैं। एक स्पार्क प्लग एक तरफ या सिलेंडर सिर के शीर्ष पर हो सकता है।

I-Shape Combustion Chambers

I- आकार के दहन कक्षों में, ओवरहेड वाल्व का उपयोग किया जाता है। एक स्पार्क प्लग को केंद्र में या सिलेंडर सिर के एक तरफ फिट किया जा सकता है।

इस प्रकार के दहन कक्षों वाले इंजनों का उपयोग उच्च गति वाले वाहनों और रेसिंग कारों में किया जाता है। ये इंजन कीमत में सस्ते हैं।

T-Shape Combustion Chamber

टी-आकार का दहन कक्ष निर्माण में सरल है। यह सिलेंडर हेड के आसपास प्रोजेक्ट करता है। चिंगारी शीर्ष पर और वाल्वों पर फिट की जाती है। ऐसे दहन कक्षों वाले इंजनों में अच्छी दक्षता होती है।


F-Shape Combustion Chamber

सिलेंडर के सिर के एक तरफ एफ-आकार का दहन कक्ष परियोजनाएं। स्पार्क प्लग और वाल्व का स्थान आकृति में दिखाया गया है।


L-Shape Combustion Chambers

एल-आकार के दहन कक्षों ने साइड वाल्व का उपयोग किया। इस तरह के दहन कक्ष वाले इंजन का उपयोग धीमी और मध्यम गति की कारों में किया जाता है।

Types of Combustion Chamber for Diesel Engine

डीजल इंजनों के लिए दहन कक्षों का एक अन्य प्रकार इस प्रकार है:

  1. Open combustion chamber
  2. Pre-combustion chamber
  3. Swirl combustion chamber
  4. Squish combustion chamber
  5. Air cell and energy-cell
  6. Energy cell combustion chamber

Open Combustion Chamber

खुले दहन कक्ष का उपयोग मध्यम और उच्च गति वाले इंजनों में किया जाता है। दहन कक्ष पिस्टन के शीर्ष के अंदर एक नाली की तरह बनाया गया है।

इंजेक्टर को सिलेंडर हेड के केंद्र में फिट किया जाता है ताकि यह दहन कक्ष में ईंधन को इंजेक्ट करे। लीलैंड बसों के इंजन इस प्रकार के दहन कक्ष का उपयोग करते हैं।

Pre-Combustion Chamber

पूर्व दहन कक्ष आमतौर पर उच्च गति वाले इंजनों में उपयोग किया जाता है। दो दहन कक्ष हैं एक सहायक दहन कक्ष है और दूसरा मुख्य दहन कक्ष है। यह सहायक कक्ष मुख्य दहन कक्ष की तुलना में आकार में छोटा है और इसे पूर्व दहन कक्ष कहा जाता है।

दहन पूर्व कक्ष में ईंधन इंजेक्ट किया जाता है जहां आंशिक रूप से जलाया जाता है। यह आंशिक रूप से जला हुआ ईंधन मुख्य दहन कक्ष में एक छोटे से छेद में चला जाता है, जहां पूरा दहन होता है। दहन कक्ष में निर्मित अशांति। चैम्बर ईंधन को पूरी तरह से प्रज्वलित करने में मदद करता है।

कभी-कभी, पूर्व-दहन कक्ष में एक चमक प्लग फिट किया जाता है, जिसे बिजली से गरम किया जाता है। यह दहन कक्ष को प्रज्वलित करने में मदद करता है।

Swirl Comustion Chamber

भंवर दहन कक्ष को टर्बुलेंस दहन कक्ष के रूप में भी जाना जाता है। भंवर एक गोलाकार गति है जो सक्शन स्ट्रोक के दौरान आने वाली हवा में स्थानांतरित हो जाती है।

जलते हुए दहन कक्ष में सिलेंडर में आने के दौरान हवा को एक भंवर दिया जाता है। इस हवा में ईंधन को इंजेक्ट किया जाता है ताकि ईंधन का मिश्रण और जलन पूरी तरह से हो।

Squish Combustion Chamber

स्क्विश हवा का एक प्रवाह है जो परिधि से सिलेंडर के केंद्र तक जाता है। एक स्विश दहन कक्ष प्राप्त करने के लिए, पिस्टन सिर के अंदर एक नाली बनाई जाती है।
संपीड़न स्ट्रोक के दौरान जब पिस्टन बीडीसी से टीडीसी की ओर जाता है, तो यह हवा को केंद्र की ओर से परिधि से निचोड़ता है। यह क्रिया हवा को अशांति देती है। दहन कक्ष के केंद्र में ईंधन इंजेक्ट किया जाता है। कुछ बार स्क्विश दहन कक्ष सिलेंडर हेड के अंदर बनाया जाता है।

Air Cell Combustion Chamber

वायु सेल मुख्य दहन कक्ष के साथ एक संकीर्ण मार्ग में हवा के माध्यम से जुड़ा एक छोटा दहन कक्ष है। संपीड़न स्ट्रोक के दौरान, हवा को वायु सेल में भी संपीड़ित किया जाता है।

जब दहन कक्ष में ईंधन इंजेक्ट किया जाता है, तो यह जल जाता है और पिस्टन नीचे चला जाता है। इस समय वायु सेल की संपीड़ित गर्म हवा मुख्य दहन कक्ष में आती है, जिससे अशांति पैदा होती है और पूर्ण दहन होता है।

वायु कोशिकाओं का उपयोग ज्यादातर उच्च गति वाले इंजनों में किया जाता है। पूर्व दहन कक्ष की तरह, हवा के सेल को संपीड़ित हवा को गर्म करने के लिए हीटर प्लग की आवश्यकता होती है। वायु कोशिकाओं वाले इंजन को उच्च संपीड़न अनुपात की आवश्यकता होती है। हवा सेल के साथ सिलेंडर की बढ़ी हुई सतह के कारण अधिक गर्मी का नुकसान होता है।

Energy cell Combustion Chamber

ऊर्जा सेल को लानोवा दहन कक्ष के रूप में भी जाना जाता है। यह पूर्व दहन कक्ष और वायु कोशिका के सिद्धांत पर काम करता है। ऊर्जा सेल मुख्य दहन कक्ष के साथ एक संकीर्ण मार्ग से जुड़ा हुआ है और इसमें एक प्रमुख सेल और एक मामूली सेल शामिल है। ये दो कोशिकाएं एक संकीर्ण उद्घाटन द्वारा जुड़ी हुई हैं, जिसे एक सवार द्वारा बंद किया जा सकता है।
इंजन शुरू करने के समय, संकीर्ण उद्घाटन को बंद रखा जाता है जो दहन कक्ष की क्षमता को बढ़ाता है। जब इंजन शुरू किया जाता है, तो संकीर्ण उद्घाटन खोला जाता है जो प्रमुख सेल को मामूली सेल से जोड़ता है। जब मुख्य दहन कक्ष में ईंधन इंजेक्ट किया जाता है, तो इसका कुछ हिस्सा, लगभग 10%, ऊर्जा सेल में भी जाता है।

दहन पहले मुख्य दहन कक्ष में होता है और फिर ऊर्जा सेल तक फैलता है, जहां दबाव बढ़ता है। जैसे ही पिस्टन नीचे जाता है, ऊर्जा सेल से गर्म गैसें मुख्य दहन कक्ष में दबाव के अंतर के कारण आती हैं, जिससे अशांति पैदा होती है और पूरा दहन होता है।

Bowl-in piston Combustion Chamber

उच्च संपीड़न अनुपात स्पार्क इग्निशन इंजन को उच्च शक्ति देता है, इसलिए T.D.C पर दहन कक्ष आकृतियों के लिए एक प्रवृत्ति रही है। फ्लैट डिस्क जैसा दिखना। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत करीबी सहिष्णुता आवश्यक हो गई है कि किसी इंजन के सभी सिलेंडरों के संपीड़न अनुपात एक समान हों। इसने रोवर 2,000, फोर्ड V-चार, V-छह और जगुआर V12 इंजन के रूप में कटोरा-पिस्टन दहन कक्ष का नेतृत्व किया है।

इस व्यवस्था के साथ, एक कॉम्पैक्ट दहन कक्ष प्राप्त किया जाता है जिसमें अशांति का अपेक्षाकृत करीब नियंत्रण संभव है। इसके अलावा, पिस्टन के फ्लैट टॉप और सिलेंडर हेड के फ्लैट निचले चेहरे के बीच घनिष्ठ सहिष्णुता का रख-रखाव भी मुश्किल नहीं है-दोनों सतहों को पूरे मशीन के लिए आसान है।

पिस्टन की ऊपरी सतह को वाल्व चेहरों को समायोजित करने के लिए भर्ती किया गया है। स्पार्क प्लग दहन की लौ के समान प्रसार प्राप्त करने के लिए केंद्र के रूप में व्यावहारिक है। जाहिर है, पिस्टन के लिए गर्मी हस्तांतरण की दर अधिक पारंपरिक डिजाइनों की तुलना में अधिक है।

यह बात है, पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपके पास "चैम्बर के प्रकार" के बारे में कोई प्रश्न या संदेह है, तो हमें टिप्पणियों में बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे शेयर करें।

No comments:

Post a Comment

Pages