Breaking


Thursday, August 1, 2019

Piston Rings: Types of Piston Rings [Compression Ring and Oil Control Rings]

Piston Rings: Types of Piston Rings [Compression Ring and Oil Control Rings]

इस पोस्ट में, आप पिस्टन रिंग, पिस्टन रिंग के प्रकार, पिस्टन और पिस्टन पिन के बारे में जानेंगे।

Piston Rings and Types of Piston Rings

पिस्टन और सिलेंडर की दीवार के बीच एक अच्छी सील बनाए रखने के लिए पिस्टन के छल्ले पिस्टन के खांचे में तय किए जाते हैं। पिस्टन के छल्ले के तीन कार्य निम्नानुसार हैं:


  1. जली हुई गैसों के प्रहार को रोकने के लिए एक दबाव सील प्रदान करना। ब्लो-बाय वह नाम है जो दहन कक्ष से पिस्टन के माध्यम से, और क्रैंककेस में जले हुए गैसों के निकास को परिभाषित करता है।
  2. पिस्टन मुकुट से सिलेंडर की दीवारों तक गर्मी के प्रवाहकत्त्व के लिए मुख्य पथ बनाने के लिए।
  3. परिणामी अपशिष्ट और कार्बोनाइजेशन के साथ दहन कक्ष तक अत्यधिक मात्रा में पहुंचने से रोकते हुए, तेल के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए और पर्याप्त मात्रा में खुद को बजता है।

Types of Piston Rings

piston rings दो प्रकार के होते हैं:

  1. Compression rings
  2. Oil control rings
Materialpiston rings fine-grained alloy cast iron से बने होते हैं। इस सामग्री में उत्कृष्ट गर्मी और wear-resisting quantities inherent इसकी चित्रमय संरचना में निहित है।

इस सामग्री की लोच भी रेडियल विस्तार और संपीड़न प्रदान करने के लिए पर्याप्त है जो कि विधानसभा और अंगूठी को हटाने के लिए आवश्यक है, और विशेष रूप से सिलेंडर की दीवारों पर लचीले दबाव का अभ्यास करने के लिए इसे सक्षम करने के लिए।
पिस्टन के छल्ले को विभाजित किया जाता है ताकि उन्हें पिस्टन के सिर पर विस्तारित और फिसल जाए और पिस्टन में काटे गए खांचे में। रिंगों में आमतौर पर बट जोड़ों होते हैं, लेकिन कुछ भारी-शुल्क वाले इंजनों में, संयुक्त को एंगल्ड, लैप्ड या सील्ड प्रकार का हो सकता है।
रिंग का बाहरी व्यास सिलेंडर बोर से कुछ बड़ा है और विभाजन बिंदु खुला है। जब इसे स्थापित किया जाता है, तो इसे संपीड़ित किया जाता है, जिससे यह एक प्रारंभिक तनाव देता है, संयुक्त लगभग बंद हो जाता है। जब स्थिति में, यह सिलेंडर की दीवार के खिलाफ कसकर दबाया।

Compression Rings

आधुनिक इंजनों में, शीर्ष खांचे में फिट किए गए दो या तीन संपीड़न रिंग होते हैं। संपीड़न के छल्ले की संख्या संपीड़न अनुपात में सुधार करती है। एक तेल नियंत्रण अंगूठी पिस्टन के निचले खांचे में फिट की जाती है। आम तौर पर, दूसरी और तीसरी संपीड़न रिंग को टेपर-फेस किया जाता है और तेल सील को बेहतर बनाने के लिए आपूर्ति की जाती है।
उच्च आउटपुट इंजन में रिंग-चिपके हुए समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए टेपर-साइडेड संपीड़न रिंग का उपयोग किया जाता है। इसे एक ही सेक्शन के अलावा अन्य खांचे में फिट नहीं किया जाना चाहिए। एक छोटा रिज-डोजर रिंग, जो एक छोटा कदम है, विशेष रूप से पहना इंजन में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि मूल संपीड़न रिंग द्वारा छोड़े गए पहनने का रिज साफ हो जाए।
कई मामलों में, तेल नियंत्रण के छल्ले में स्लॉट्स की एक श्रृंखला होती है, जो पिस्टन के अंदर पिस्टन के खांचे में छेद के माध्यम से अतिरिक्त तेल को स्थानांतरित करते हैं और इसी तरह, लेकिन सिलेंडर की दीवारों को लुब्रिकेट करने के लिए पर्याप्त तेल छोड़ देते हैं। तेल नियंत्रण संपीड़न के छल्ले की तुलना में थोड़ा अधिक रेडियल दबाव के छल्ले बनाता है।

Counter Bored and Scraper Rings

कई इंजनों में, इन प्रकार के पिस्टन के छल्ले शीर्ष और दूसरे संपीड़न रिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं। सक्शन स्ट्रोक के दौरान जैसा कि चित्र में दिखाया गया है, रिंग्स रिंग के एक कोने को काटकर उत्पन्न आंतरिक बलों के कारण थोड़ा मुड़ जाती हैं।
इस प्रकार, जैसे ही रिंग नीचे जाती हैं, वे तेल नियंत्रण रिंग द्वारा सिलेंडर की दीवार पर छोड़े गए तेल को रगड़ते हैं। संपीड़न स्ट्रोक के दौरान जब छल्ले ऊपर की ओर बढ़ते हैं, तो वे सिलेंडर की दीवार पर तेल फिल्म के ऊपर स्केट करते हैं। इस प्रकार, कम तेल को दहन कक्ष में भेजा जाता है।
पावर स्ट्रोक के दौरान जैसा कि आंकड़े में दिखाया गया है, दहन दबाव के कारण छल्ले को खोलना नहीं होता है, इस प्रकार प्रभावी सील के लिए सिलेंडर की दीवारों के साथ उनका पूर्ण संपर्क होता है। निकास स्ट्रोक के दौरान, संपीड़न स्ट्रोक के रूप में एक ही कार्रवाई होती है।

Headland Rings

हेडलैंड रिंग एक विशेष प्रकार का कम्प्रेशन रिंग है, जिसमें एल-आकार का क्रॉस-सेक्शन है। यह पिस्टन के हेडलैंड क्षेत्र को कवर या ढाल देता है। यह शीर्ष रिंग नाली और पिस्टन के सिर के बीच पिस्टन का क्षेत्र है।

यह क्षेत्र एक निश्चित मात्रा में वायु-ईंधन मिश्रण रखता है जो जलता नहीं है क्योंकि सिलेंडर की दीवार और पिस्टन दहन बिंदु के नीचे इस वायु-ईंधन मिश्रण को ठंडा करते हैं। यह असंतुलित वायु-ईंधन मिश्रण इंजन से बाहर निकलता है और स्मॉग पैदा कर सकता है।
विशेष प्रकार के पिम्फर्ड शीर्ष वाले पिस्टन पर हेडलैंड रिंग के उपयोग से, इस स्थान को समाप्त कर दिया जाता है, ताकि सिलेंडर से समाप्त होने वाले असंतुलित वायु-ईंधन मिश्रण की मात्रा कम हो जाए। इससे अश्वशक्ति 10% तक बढ़ जाती है।

पावर स्ट्रोक के दौरान अच्छी सीलिंग का फायदा हेडलैंड रिंग को भी मिलता है। जैसे ही दहन शुरू होता है, दबाव रिंग के ऊपरी होंठ पर जल्दी से कार्य करता है, जिससे मजबूरन सिलेंडर की दीवार के साथ अच्छी सीलिंग होती है।

Why Two Compression Rings?

आमतौर पर, पिस्टन पर दो संपीड़न रिंग स्थापित की जाती हैं। पावर स्ट्रोक के दौरान, दबाव 70 kgf / cm2 तक बढ़ जाता है और एक एकल संपीड़न रिंग के लिए यह इतना दबाव रखना मुश्किल होगा।

यदि दो रिंग हैं, तो यह दबाव दो रिंगों के बीच विभाजित होगा। ऊपरी रिंग पर लोड कम हो जाता है ताकि यह सिलेंडर की दीवार पर बहुत मुश्किल से न दबाए। अंगूठी और सिलेंडर पहनना भी कम हो गया है।

Oil Control Rings

कुछ कनेक्टिंग रॉड्स में एक तेल विभाजन छेद होता है जो क्रैंकपिन के प्रत्येक क्रांति के दौरान सिलेंडर की दीवार पर तेल पैन से तेलों को विभाजित करता है। अधिक तेल के लिए सिलेंडर की दीवार पर पहुंचता है जो आवश्यक है। इसे हटा दिया जाना चाहिए और तेल पिन पर लौटना चाहिए। अन्यथा, यह दहन कक्ष में जाएगा और जला देगा।

इससे तेल की खपत में वृद्धि होगी, ताकि इंजन को लगातार अंतराल पर तेल के अतिरिक्त की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, जला हुआ तेल स्पार्क प्लग को बेधता है, जिससे खटखटाने की संभावना बढ़ जाती है और संपीड़न के छल्ले की कार्रवाई में बाधा उत्पन्न होती है।

सिलेंडर की दीवारों पर शीतलन, सीलन, सफाई और चिकनाई का प्रभाव होने के बजाय, तेल को हर बार सिलेंडर की दीवार से हटाया जाना चाहिए ताकि यह दहन कक्ष में प्रवेश न करे। यह ऑयल कंट्रोल रिंग द्वारा किया जाता है।

Types of Oil-control ring

निम्नलिखित तीन अलग-अलग प्रकार के तेल-नियंत्रण के छल्ले हैं:

  1. One piece slotted cast iron type
  2. One piece pressed steel type
  3. Three piece steel rail type with an expander

1. One Piece Slotted Cast Iron Type

इस प्रकार के पिस्टन के छल्ले में ऊपरी और निचले चेहरों के बीच स्लॉट होते हैं जो सिलेंडर की दीवार पर चलते हैं। सिलेंडर की दीवार से स्क्रैप किया हुआ तेल एक पिस्टन में तेल की अंगूठी के खांचे के पीछे स्लॉट में चला जाता है और वहां से यह तेल पैन में लौटता है।

इस प्रकार के कुछ छल्ले विस्तारक छल्ले के साथ स्थापित किए जाते हैं। विस्तारक वसंत सिलेंडर की दीवार पर अंगूठी के दबाव को बढ़ाता है जो तेल स्क्रैपिंग प्रभाव में सुधार करता है।

2. One Piece Pressed Steel Type

एक टुकड़ा दबाया स्टील के प्रकार का तेल नियंत्रण अंगूठी ज्यादातर पहना सिलेंडर दीवारों के साथ एक इंजन में उपयोग किया जाता है। यह कच्चा लोहा के बजाय दबाए गए स्टील से बना है। यह एक समय में पिस्टन में रिंग नाली के केवल एक तरफ के खिलाफ सील कर सकता है, इस प्रकार एक खुला रास्ता छोड़ देता है जिसके माध्यम से तेल दहन कक्ष की ओर ऊपर की ओर हो सकता है

3. Three Piece Steel Rail Type with an Expander

तीन-टुकड़ा स्टील रेल प्रकार के तेल नियंत्रण रिंग में, विस्तारक वसंत न केवल सिलेंडर की दीवारों के साथ संपर्क में ऊपर की ओर रेल को मजबूर करता है, बल्कि पिस्टन में रिंग खांचे के ऊपरी और निचले हिस्से के खिलाफ ऊपर और नीचे की तरफ होता है। यह प्रभावी तेल नियंत्रण प्रदान करने के लिए इन तीन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अधिक प्रभावी मुहर प्रदान करता है।

Why Only One Oil-Control Ring?

आमतौर पर, पहले यात्री कार इंजनों के लंबे स्कर्ट पिस्टन पर चार-पिस्टन के छल्ले लगाए गए थे। निचले दो रिंग ऑयल-कंट्रोल रिंग थे। लेकिन कम हुड लाइनों के उपयोग ने छल्ले की संख्या तीन तक कम कर दी।

क्योंकि उच्च दहन दबाव का सामना करने के लिए दो संपीड़न रिंग आवश्यक हैं, इसलिए केवल एक ही तेल नियंत्रण रिंग है। विनिर्माण सुधार और आधुनिक तेल-नियंत्रण रिंग की अधिक प्रभावी कार्रवाई के कारण एक तेल-नियंत्रण अंगूठी का उपयोग करना संभव है।

Ring Coating

तेजी से पहनने को रोकने के लिए, संपीड़न के छल्ले पर विभिन्न कोटिंग्स का उपयोग किया जाता है। कोटिंग पहनने-को प्रभावित करता है। वियर-इन शब्द का अर्थ है नई रिंगों की अनियमितताओं को तेजी से दूर करना। जब नया होता है, तो छल्ले और सिलेंडर की दीवार में कुछ अनियमितताएं होती हैं और वे पूरी तरह से फिट नहीं होते हैं, हालांकि, कुछ समय बाद, इन अनियमितताओं को दूर पहना जाता है ताकि बहुत बेहतर फिट प्राप्त हो। अपेक्षाकृत नरम पदार्थ जैसे ग्रेफाइट, फॉस्फेट और आयरन ऑक्साइड, जो तेजी से पहनते हैं, अक्सर छल्ले को कोट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं और इस तरह इस पहनने में मदद करते हैं।

सिलेंडर बोर में पहनने की दर क्रोमियम-प्लेट द्वारा बोर के बजाय शीर्ष रिंग को कम करके काफी कम हो सकती है। हालांकि, क्रोम प्लेटेड रिंग को प्लेटेड बोर या कठोर रेखीय के साथ संयोजन में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

रिंग कोटिंग में अच्छे तेल को अवशोषित करने वाले गुण भी होते हैं। वे कुछ तेल "सोख-अप" करते हैं, इस प्रकार अंगूठी की चिकनाई में सुधार होता है। कोटिंग्स भी अंगूठी scuffing को रोकने के लिए करते हैं। धातु से धातु संपर्क, उच्च स्थानीय तापमान, और अंगूठी और सिलेंडर दीवार धातु के वास्तविक छोटे क्षेत्र वेल्डिंग से हाथापाई का परिणाम है। हालांकि पिस्टन के आगे आंदोलन से वेल्ड टूट जाता है लेकिन खरोंच बाकी हैं। कोटिंग इस तरह के झोंके को रोकता है क्योंकि एक वेल्ड तब तक नहीं हो सकता जब तक कि लोहे के संपर्क में वास्तविक लोहा न हो।

Piston Ring Gap

पिस्टन के छल्ले में एक गैप होता है ताकि उन्हें पिस्टन के खांचे में स्थापित किया जा सके और जब उन्हें विस्तारित करके पहना जाए। अंतराल सिलेंडर की दीवार के खिलाफ रेडियल दबाव सुनिश्चित करता है जिससे भारी दहन दबाव के रिसाव को रोकने के लिए एक प्रभावी सील होती है।

इस अंतर की जाँच की जानी चाहिए यदि यह सिलेंडर बोर पहनने के कारण बहुत अधिक है, तो रेडियल दबाव कम हो जाएगा। इस अंतर को जांचने के लिए रिंग के सिरों से कार्बन को साफ करें और फिर इसे फीलर गेज से चेक करें। यह अंतर 0-178-0-50 मिमी के क्षेत्र में हो सकता है, जो कि बोर के व्यास द्वारा शासित होता है, लेकिन यह बोर व्यास के 1 मिमी प्रति 100 मिमी से अधिक है, नए छल्ले फिट होने चाहिए।
पिस्टन में रिंग और खांचे के बीच के अंतर को फीलर गेज द्वारा भी जांचा जाना चाहिए। यह अंतराल आमतौर पर संपीड़न के छल्ले के लिए 0-038-0.102 मिमी और तेल नियंत्रण के छल्ले के लिए थोड़ा कम है। पिस्टन रिंग खांचे में पहनें रिंग पिस्टन के पूरे आंदोलन में वृद्धि और गिरने के लिए बनाता है, इसलिए एक पंपिंग कार्रवाई पैदा करता है और जिसके परिणामस्वरूप तेल की खपत होती है। अगर यह अंतर बहुत ज्यादा है तो कंप्रेशन गैस की अत्यधिक कमी होगी।

सेवा के दौरान पिस्टन की अंगूठी ने अपने कुछ लोचदार गुणों को खो दिया हो सकता है जिसके कारण सिलेंडर की दीवार पर रेडियल दबाव कम हो जाएगा। अंजीर में 3. पहना और एक नई अंगूठी को एक साथ दबाकर इस संपत्ति की जांच की जा सकती है। 3.40 और यह देखते हुए कि पहना अंगूठी का अंतर नई अंगूठी से अधिक बंद हो जाता है या नहीं।

Removing and Fitting the Rings

पिस्टन के छल्ले को पिस्टन से विशेष रूप से हटाने और स्थापना उपकरण के साथ या तीन पीतल स्ट्रिप्स के साथ सावधानी से हटाया जाना चाहिए। उपकरण अंगूठी का विस्तार करता है ताकि इसे आसानी से पिस्टन से हटाया जा सके। उत्तरार्द्ध मामले में, तीन स्ट्रिप्स पिस्टन की परिधि के चारों ओर फैली हुई हैं और उन पर छल्ले फिट किए जाते हैं।

स्ट्रिप्स को वापस लिया जा सकता है और रिंग को खांचे में गिरा दिया जाता है। रिंग कंप्रेसर का उपयोग पिस्टन और सिलेंडर को असेंबल करते समय रिंग को सिलेंडर में डालने के लिए किया जाता है। छल्ले के अंतराल लाइन में नहीं होना चाहिए, लेकिन उन्हें कंपित किया जाना चाहिए ताकि संपीड़न को पिस्टन स्कर्ट द्वारा लीक करने के लिए एक सीधा रास्ता होने से रोका जा सके।

Piston Pin

पिस्टन पिन पिस्टन और कनेक्टिंग रॉड के छोटे सिरे को जोड़ता है। पिस्टन पिन आम तौर पर खोखला होता है और इसे कड़े स्टील की गर्मी से बनाया जाता है, जिसे पहनने के लिए प्रतिरोधी सतह को कठोर बनाया जाता है।

पिस्टन पिन से पिस्टन को जोड़ने और रॉड को जोड़ने के तीन अलग-अलग तरीके हैं।

1. पिन को पिस्टन बॉस के माध्यम से सेट शिकंजा द्वारा पिस्टन तक फास्ट किया जाता है और कनेक्टिंग रॉड में एक असर होता है, इस प्रकार पिस्टन और क्रैनशाफ्ट के संयुक्त घूमने और रोटरी गति द्वारा आवश्यक के रूप में कनेक्टिंग रॉड एंड को कुंडा करने की अनुमति मिलती है। जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।
2. पिन एक क्लैंप स्क्रू के साथ कनेक्टिंग रॉड से जुड़ा हुआ है। इस मामले में, पिस्टन आकाओं का असर होता है। पिस्टन पिन की परिधि पर एक उपयुक्त स्लॉट बनाया जाता है जिसमें क्लैंप स्क्रू फिट किया जाता है। जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।
3. पिन पिस्टन मालिकों और कनेक्टिंग रॉड के छोटे छोर दोनों में तैरता है। पिस्टन मालिकों के बाहरी छोर में खांचे में लगे दो लॉक रिंगों द्वारा सिलेंडर की दीवार के संपर्क में आने से इसे रोका जाता है, इन रिंगों को सर्किल कहा जाता है। यह विधि अब सबसे अधिक उपयोग की जाती है। इस मामले में, कनेक्टिंग रॉड के छोटे छोर में फॉस्फोर कांस्य या एल्यूमीनियम का एक झाड़ी का उपयोग किया जाता है। बुश लंबे समय तक केवल बहुत कम पहनने और नवीकरण विकसित करता है।

Piston Pin Fitting

पिस्टन पिंस चुनिंदा रूप से फिट किया जा सकता है और, अगर पिस्टन के साथ आपूर्ति की जाती है, तो विनिमेय नहीं है। संपीड़न इग्निशन इंजन के पिस्टन पिन के बहुत भारी वैकल्पिक लोडिंग में, थकान दरारें के जोखिम से बचने के लिए विशेष देखभाल की जाती है।

बाहरी असर सतह पिस्टन और कनेक्टिंग रॉड में सही फिट सुनिश्चित करने के लिए बहुत उच्च स्तर की सटीकता के लिए तैयार है। पिस्टन पिन को पहनने, टूटने, या खड़ा होने के लिए निरीक्षण किया जाना चाहिए। सर्किट को हमेशा नवीनीकृत किया जाना चाहिए, और जहां सॉफ्ट एंड पैड फिट किए जाते हैं, यह जांचें कि वे ढीले या दरार नहीं हैं।

यदि आपके पास पिस्टन के छल्ले के बारे में कोई प्रश्न है, तो हमें पढ़ने के लिए धन्यवाद, हमें टिप्पणियों में बताएं। यदि यह साझा करने योग्य है, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करें।


No comments:

Post a Comment

Pages