Breaking


Thursday, August 1, 2019

Types of Suspension Springs Used In Automobile Vehicles

Types of Suspension Springs

ऑटोमोबाइल वाहनों में इस्तेमाल किए जाने वाले पांच अलग-अलग प्रकार के सस्पेंशन स्प्रिंग्स निम्नलिखित हैं:
  1. Leaf springs
  2. Coil spring
  3. Torsion spring
  4. Air bags
  5. Rubber spring

1. Leaf Spring

लीफ स्प्रिंग में कई प्रकार के पत्ते होते हैं, जो स्टील प्लेटों से बने होते हैं, जो केंद्र से लंबाई बढ़ाते हैं। सभी पत्तियों को केंद्र में एक केंद्र बोल्ट द्वारा जकड़ा जाता है और लगभग दोनों तरफ होता है ताकि पत्तियां स्थिति में हों।

मुख्य पत्ता लंबी छोर वाली होती है, जिसे वसंत आँखें कहा जाता है। वसंत आंख एक झोंपड़ी द्वारा फ्रेम से जुड़ी हुई है। वसंत का केंद्र भाग U- बोल्ट द्वारा फ्रंट एक्सल से जुड़ा हुआ है।

Types of Leaf springs

निम्नलिखित विभिन्न प्रकार के पत्ती स्प्रिंग्स हैं।
  1. Semi-elliptical spring
  2. Quarter-elliptical spring
  3. Three-quarter elliptical spring
  4. Transverse spring
  5. Full elliptical spring
  6. Platform type spring

1.1 Semi-elliptical Springs

अर्ध-अण्डाकार स्प्रिंग्स आमतौर पर सभी वाहन में उपयोग किए जाते हैं। विशेष रूप से ट्रकों में, अर्ध-अण्डाकार स्प्रिंग्स सामने और पीछे के एक्सल में लगे होते हैं।
लेकिन कारों में, उन्हें केवल रियर एक्सल पर लगाया जाता है और स्वतंत्र निलंबन फ्रंट एक्सल पर फिट किया जाता है। अर्ध-अण्डाकार स्प्रिंग्स सस्ते होते हैं और उन्हें कम मरम्मत की आवश्यकता होती है। वे वसंत कार्रवाई की सीमा बढ़ाते हैं और लंबे समय तक रहते हैं।

1.2 Quarter-elliptical Spring

क्वार्टर-अण्डाकार स्प्रिंग्स का उपयोग क्रिसलर कारों की तरह पुरानी छोटी कारों में किया जाता था। इस प्रकार के वसंत में पूर्ण अण्डाकार वसंत का केवल एक चौथाई भाग होता है और बोल्ट द्वारा फ्रेम के साथ लगाया जाता है।

1.3 Three quarter elliptical Spring

तीन चौथाई अण्डाकार वसंत अर्ध-अण्डाकार और क्वार्टर अण्डाकार स्प्रिंग्स का संयोजन है। इस प्रकार के स्प्रिंग्स का इस्तेमाल पुरानी कारों में किया जाता था।

1.4 Transverse Spring

अर्ध-अण्डाकार वसंत की तरह अनुप्रस्थ वसंत लेकिन आकार में उल्टा। वसंत का एक सिरा चकली द्वारा चेसिस फ्रेम के साथ जुड़ गया, और दूसरा सिरा धुरा के साथ। यह केंद्र में बोल्ट द्वारा फ्रेम के साथ भी तय किया गया है।

1.5 Full-elliptical Spring


पूर्ण अण्डाकार स्प्रिंग्स दो अर्ध-अण्डाकार स्प्रिंग्स के होते हैं जो एक साथ विपरीत रूप से जुड़ते हैं। पुरानी कारों में इस प्रकार के वसंत का उपयोग किया जाता था। वे सही धुरी संरेखण को बनाए नहीं रखते हैं।

1.6 Platform Type Spring

प्लेटफ़ॉर्म प्रकार के स्प्रिंग्स में दो अर्ध-अण्डाकार स्प्रिंग्स होते हैं। उन्हें एक तरफ झोंपड़ी द्वारा चेसिस फ्रेम के साथ लगाया जाता है और दूसरी तरफ एक उल्टे अर्ध-अण्डाकार स्प्रिंग के साथ लगाया जाता है। इस व्यवस्था में, कार के वजन को तीन बिंदुओं में विभाजित किया गया है।

2. Helper Spring

हेल्पर स्प्रिंग एक अर्ध-अण्डाकार वसंत की तरह है, लेकिन सिरों पर आंखों के बिना। यह विशेष रूप से भारी भार उठाने के लिए मुख्य स्प्रिंग्स के साथ ट्रक के रियर एक्सल पर लगाया जाता है। ट्रक के भारी लोड होने पर हेल्पर स्प्रिंग के सिरे फ्रेम पर लगे ब्रैकेट को छूते हैं।

3. Coil Springs

कुंडल स्प्रिंग्स वसंत स्टील से बने हैं। इन्हें स्वतंत्र निलंबन प्रणाली के साथ वर्णित किया गया है।

वसंत दर की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हुए, उन्हें सभी प्रकार के सीमित स्थानों में समायोजित किया जा सकता है। पत्ती स्प्रिंग्स की तुलना में वे एक ही काम करने के लिए आवश्यक वजन का केवल आधा वजन करते हैं।
वे पत्ती स्प्रिंग्स की तुलना में प्रति यूनिट आय से दोगुना ऊर्जा संग्रहित कर सकते हैं लेकिन त्वरित, ब्रेकिंग और कॉर्नरिंग को नियंत्रित करने के लिए, एंटी-रोल बार या त्रिज्या सड़कों को प्रदान किया जाना चाहिए। पैन के आकार के ब्रैकेट या रियर एक्सल से जुड़ी स्प्रिंग सीट का उपयोग कॉइल स्प्रिंग को सीट करने के लिए किया जाता है। फ्रेम में शामिल स्प्रिंग सीटें इसी तरह उनके खिलाफ स्प्रिंग्स को संपीड़ित करने के लिए उपयोग की जाती हैं।

निलंबन का उपयोग टॉर्क ट्यूब या टॉर्क रॉड ड्राइव के संयोजन में भी किया जाता है। जैसा कि ऊर्जा भंडारण का संबंध है, अर्थात् वसंत, कुंडल और मरोड़ बार स्प्रिंग्स के दिए गए वजन में संग्रहीत ऊर्जा पत्ती स्प्रिंग्स से बेहतर है।

4. Torsion Spring

एक स्वतंत्र निलंबन प्रणाली में एक मरोड़ वसंत का उपयोग किया जाता है। मरोड़ निलंबन वसंत में एक रॉड होता है जो कतरनी तनावों को लेकर मरोड़ के तहत कार्य करता है।
बार का एक सिरा फ्रेम से जुड़ा होता है और दूसरा सिरा व्हील आर्म से जुड़ा होता है और बेयरिंग में सपोर्ट करता है। व्हील आर्म का अंत व्हील हब से जुड़ा होता है। जब पहिया एक टक्कर मारता है, तो यह ऊपर और नीचे कंपन करना शुरू कर देता है, इस प्रकार मरोड़ पट्टी पर एक टोक़ वसंत के रूप में कार्य करना शुरू कर देता है।

5. Air Bags

विदेशी कारों में एयरबैग और रबर स्प्रिंग्स का उपयोग किया जाता है। विदेशी वाहनों में वायु निलंबन, हाइड्रोलिक निलंबन और हाइड्रोजन गैस निलंबन प्रणाली का भी उपयोग किया जाता है।

6. Rubber Springs

रबर स्प्रिंग्स का उपयोग निलंबन में किया जाता है क्योंकि यह स्टील की तुलना में प्रति यूनिट वजन अधिक ऊर्जा बचाता है।
इसलिए रबर स्प्रिंग्स अन्य स्प्रिंग्स की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट हैं। रबर वसंत का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि यह अचानक स्टील की तरह विफल नहीं होता है इसलिए कम जोखिम होता है। और भी उत्कृष्ट कंपन भिगोना संपत्ति है।

यह बात है, पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपके पास प्रश्न या निलंबन के प्रकारों के बारे में संदेह है, तो टिप्पणी में पूछें। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

No comments:

Post a Comment

Pages