Breaking


Thursday, August 1, 2019

What are Shock Absorbers: Types of Shock Absorbers and its Working

What are Shock Absorbers: Types of Shock Absorbers and its Working

इस अनुच्छेद में, आप shock absorbers और types of shock absorbers के प्रकार के बारे में सीखते हैं।

यदि suspension springs पर्याप्त कठोर हैं, तो वे झटके को कुशलता से absorb नहीं करेंगे। यदि वे पर्याप्त flexible होते हैं, तो वे लंबे समय तक vibrate होने के बाद भी vibrate करना जारी रखेंगे।

इसलिए, springing device को flexibility and stiffness के बीच एक compromis होना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए Shock absorbers मोटर वाहनों के suspension system के भाग के रूप में प्रदान किए जाते हैं।
जब वाहन का पहिया टकराता है, तो spring को पर्याप्त रूप से compressed किया जाता है और केवल थोड़ा vertical upward motion की ओर motion frame में transferred किया जाता है। जब पहिया टक्कर से नीचे आता है, तो spring बहुत तेजी से फैलता है।

यदि इस rebound को controlled नहीं किया जाता है, तो इस vibrate को control करने के लिए spring बहुत जोर से vibrate करना शुरू कर देता है, shock-absorber पर, Suspension system में उपयोग किया जाता है। इसी तरह, जब पहिया एक hole पर गिरता है, तो spring फैलता है और पूर्ण वाहन भार लेने में असमर्थ होता है। shock absorber इस भार में भाग लेता है।

leaf spring Suspension system के मामले में, leaves के बीच friction damping effect प्रदान करता है। लेकिन lubrication conditions में परिवर्तन के कारण, friction की मात्रा भी बदलती है और इसलिए damping characteristics constant नहीं रहती हैं।

इसलिए, अतिरिक्त भिगोना डैम्पर्स या shock-absorber के माध्यम से प्रदान किया जाता है। अक्सर, shock absorber आवास फ्रेम क्रॉस सदस्य से जुड़ा होता है और shock absorber हाथ spring , एक्सल या निलंबन नियंत्रण हाथ से जुड़ा होता है।

Types of Shock Absorbers

मुख्य रूप से shock absorber दो प्रकार के होते हैं:
  1. Mechanical
  2. Hydraulic
आधुनिक वाहनों में विभिन्न प्रकार के shock absorber उपयोग किए जाते हैं:
  1. Hydraulic type shock absorbers
  2. Double acting shock absorbers
  3. Single acting shock absorber
  4. Friction type shock absorber
  5. Lever type shock absorber
  6. Telescopic type shock absorber

1. Hydraulic type shock absorbers

अब सभी यात्री कारों पर हाइड्रोलिक प्रकार के Shock absorber का उपयोग किया जाता है। वे चेक वाल्व और छोटे छेद के माध्यम से एक तरल को मजबूर करके spring कार्रवाई के प्रतिरोध को बढ़ाते हैं।

2. Double acting shock absorbers

डबल अभिनय shock absorber संपीड़न और स्प्रिंग्स के पलटाव के दौरान प्रतिरोध की पेशकश करते हैं।

3. Single acting shock absorber

एकल अभिनय shock absorber केवल प्रतिक्षेप पर प्रतिरोध प्रदान करता है।

4. Friction type shock absorber

friction प्रकार के Shock absorber अपनी गैर-पूर्वानुमान योग्य damping characteristics के कारण लगभग अप्रचलित हो गए हैं।

5. Lever type shock absorber

लीवर टाइप शॉक अवशोषक अप्रत्यक्ष अभिनय प्रकार का होता है। यह एक लीवर और लिंक के माध्यम से हवाई जहाज़ के पहिये तक ले जाया जाता है। जैसे ही एक्सल ऊपर और नीचे चलता है, एक डबल पिस्टन व्यवस्था एक वाल्व के माध्यम से तेल को मजबूर करती है।

6. Telescopic type shock absorber

टेलीस्कोपिक टाइप शॉक अवशोषक प्रत्यक्ष अभिनय प्रकार का होता है। इसे एक्सल और फ्रेम के बीच रखा गया है।
टेलिस्कोपिक शॉक अवशोषक का एक सरल आरेख चित्र में दिखाया गया है। इसकी ऊपरी आंख एक्सल से और निचली आंख चेसिस फ्रेम से जुड़ी होती है। एक दो-तरफ़ा वाल्व A एक रॉड जी से जुड़ा होता है। दूसरा दो-तरफ़ा वाल्व B सिलेंडर C के निचले सिरे से जुड़ा होता है।

वाल्व ए के ऊपर और नीचे के स्थान में तरल पदार्थ होता है, और सिलेंडर सी और ट्यूब डी के बीच कुंडलाकार स्थान में भी होता है, जो वाल्व बी के नीचे के स्थान से जुड़ा होता है। सिर के पास एक ग्रंथि एच है। कोई भी तरल पदार्थ बंद नहीं हुआ है। छड़ द्वारा जी को झुकाव मार्ग के माध्यम से कुंडलाकार स्थान में लाया जाता है।

Working of Shock Absorbers

Shock absorber निम्नानुसार काम करता है जब वाहन एक टक्कर भर में आता है तो निचली आंख ऊपर जाती है। इसलिए, द्रव वाल्व ए के निचले पक्ष से इसके ऊपरी तरफ से गुजरता है। लेकिन चूंकि वाल्व A के ऊपर के स्थान की मात्रा रॉड G की मात्रा से कम है, इसलिए द्रव B वाल्व पर दबाव डालता है।

वाल्व खुलने के माध्यम से तरल पदार्थ का यह दबाव भिगोना बल देता है। इस प्रकार, जब निचली आंख ई नीचे जाती है, तो द्रव वाल्व ए के ऊपरी तरफ से नीचे की तरफ से गुजरता है, और वाल्व बी के निचले हिस्से से उसके ऊपरी तरफ भी।

shock absorber को नियमित अंतराल पर shock absorber द्रव से भरा जाना चाहिए जैसा कि निर्माता द्वारा अनुशंसित किया गया है या जब इसकी स्थिति की आवश्यकता होती है। आधुनिक टेलीस्कोपिक शॉक अवशोषक अब सेवित नहीं होते हैं। यदि वे लीक करते हैं या धक्का देने और खींचने के लिए उचित प्रतिरोध नहीं देते हैं तो उन्हें प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।

Testing of a Shock Absorbers

Shock absorber का परीक्षण वाहन के आगे या पीछे को ऊपर और नीचे की ओर तेजी से करके किया जाना चाहिए। यदि वाहन लगभग तुरंत आराम नहीं करता है, तो shock absorber को आगे के परीक्षण के लिए हटा दिया जाना चाहिए। अक्सर शोर Shock absorber आर्म-टू-फ्रेम कनेक्शन से होता है। इन जोड़ों को हमेशा टाइट रखना चाहिए।

shock absorber को नुकसान के मामले में, ऑपरेशन अनियमित हो सकता है और प्रभाव को कम करने में शोर और vibrate का परिणाम हो सकता है। शोर अन्य स्रोतों से उत्पन्न हो सकता है। इसलिए, shock absorber को बदलने से पहले, पूरे Suspension system और शरीर और धुरा पर shock absorber के माउंट का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें।

जाँचें कि shock absorber बढ़ते आँखें मजबूती से रबर की झाड़ियों पर बंद हो जाती हैं और ये पहना नहीं जाता है। खराब हो चुके या क्षतिग्रस्त भागों को बदलें। नीरवता के अन्य संभावित कारण पाइपों की विकृति है या पहियों के द्वारा फेंके जाने वाले पत्थरों के लिए बाधाओं के कारण होता है।

भिगोना प्रभाव में vibrate या तो वृद्धि या भिगोना क्षमता में कमी के रूप में हो सकता है। आम तौर पर, पहला मामला दुर्लभ होता है और या तो तरल पदार्थ के गाढ़ेपन से या वाल्वों और सेटिंग के घनिष्ठ मिलान से होता है, जिसके परिणामस्वरूप shock absorber प्रतिरोध में वृद्धि होती है। दूसरा मामला कुछ आंतरिक भाग के टूटने, द्रव की कमी या अटक वाल्व का परिणाम हो सकता है।

यह पढ़ने के लिए धन्यवाद, यदि आपके पास Suspension system के प्रकारों के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो हमें टिप्पणियों में बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

No comments:

Post a Comment

Pages