Breaking


Thursday, August 1, 2019

What is Governor: Three Major Types of Governors Used in Automobile Engine

What is Governor: Three Major Types of Governors Used in Automobile Engine

Governors and types of governors

इस लेख में, आप राज्यपाल और राज्यपालों के प्रकारों के बारे में सीखते हैं:

स्पार्क इग्निशन इंजन में, कार्बोरेटर हवा और पेट्रोल का सही मिश्रण देने के लिए जिम्मेदार होता है, लेकिन संपीड़न इग्निशन इंजन में, स्थिति अलग होती है।

सिलेंडर के अंदर चूसा गया हवा सिलेंडर की सांस लेने की विशेषताओं पर निर्भर करता है और इंजन की गति और संचालन के तापमान के साथ बदलता रहता है।

वितरित ईंधन को पंप की विशेषताओं से काफी स्वतंत्र रूप से निर्धारित किया जाता है, जो कि एक निश्चित नियंत्रण के लिए पिस्टन गति के साथ एक बढ़ती विशेषता दिखा सकता है।

इंजन और पंप की विशेषताओं के मिलान की समस्या कठिन है, जहां एक निश्चित त्वरण स्थिति पर अलग-अलग गति से चलने के लिए प्रदान करना आवश्यक है। यहां एक राज्यपाल उद्देश्य पूरा करता है। यह अधिकतम और निष्क्रिय दोनों गति को नियंत्रित करता है।

A governors serves the following purposes:

    1. यह सभी इंजन की गति और अलग-अलग लोड स्थितियों में ईंधन वितरण को नियंत्रित करता है। सुस्ती और अधिकतम गति के लिए ईंधन की मात्रा को नियंत्रित किया जाता है और इन दोनों चरम सीमाओं के बीच सभी स्थितियों के लिए सही ईंधन वितरण सुनिश्चित किया जाता है।

    2. यह सुनिश्चित करता है कि स्टेलिंग से बचने और अत्यधिक इंजन की गति को रोकने के लिए इंजेक्टर को आपूर्ति की जा सकने वाली ईंधन की अधिकतम सीमा को सीमित करने के लिए पर्याप्त ईंधन को इंजन में वितरित किया जाता है, लेकिन अन्य सभी गति के लिए नियंत्रण रॉड को पिस्टन करने के लिए त्वरक पेडल। ।
    एक गैसोलीन इंजन में, गवर्नर को आमतौर पर कार्बोरेटर और इनटेक मैनिफोल्ड के बीच रखा जाता है। केन्द्रापसारक गवर्नर एक गियर ड्राइव द्वारा कैंषफ़्ट से जुड़ा हुआ है।

    कार्बोरेटर में गैसोलीन के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए केन्द्रापसारक राज्यपालों की धुरी बाहों से जुड़ी चक्का की गति का उपयोग किया जाता है, जिससे इंजन की गति नियंत्रित होती है।

    Types of Governors

    ऑटोमोबाइल वाहनों में इस्तेमाल होने वाले गवर्नर निम्नलिखित तीन प्रकार के होते हैं:

    1. Mechanical or centrifugal governor.
    2. Pneumatic governor.
    3. Hydraulic governor.

    Mechanical or Centrifugal Governor

    मैकेनिकल गवर्नर पंप कैंषफ़्ट के विस्तार पर बड़े इंजनों में लगाए जाते हैं।


    Working of Mechanical Governor

    जब इंजन शुरू होता है, तो वजन एक स्थिर निष्क्रिय गति बनाए रखने के लिए एक स्थिति लेता है। चूंकि त्वरक पेडल वसंत के खिलाफ उदास होता है, वजन अंदर की ओर बढ़ता है, और चूंकि वजन नियंत्रण रॉड से जुड़ा होता है, इसलिए ईंधन की डिलीवरी बढ़ जाती है और इसलिए इंजन की गति भी बढ़ जाती है।
    बढ़ी हुई इंजन की गति पंप कैंषफ़्ट को तेजी से घुमाने का कारण बनती है, जो नियंत्रण स्प्रिंग्स की कार्रवाई के खिलाफ वजन को बाहर की ओर ले जाती है, इसलिए किसी विशेष इंजन परिचालन स्थिति के लिए सही संतुलन आने तक ईंधन वितरण को कम करता है।

    इस प्रकार, त्वरक सीधे वितरण में वृद्धि नहीं करता है लेकिन राज्यपाल की कार्रवाई में देरी करता है। गवर्नर-वेट और कंट्रोल-रॉड पदों की सापेक्ष स्थिति जब इंजन निष्क्रिय और पूर्ण-लोड स्थिति में होता है।

    Pneumatic Governor

    वायवीय राज्यपालों का उपयोग छोटे और मध्यम आकार के इंजनों में सबसे अधिक सफलतापूर्वक किया जाता है। वे टोक़ लोडिंग में बदलाव के प्रति संवेदनशील हैं और स्थिर निष्क्रिय नियंत्रण सुनिश्चित करते हैं। वायवीय प्रेरण पाइप नियंत्रण के रूप में, हल्के भार पर हवा की आपूर्ति एक चोक में रखी तितली वाल्व द्वारा थ्रॉटल है।
    इस वाल्व को सीधे त्वरक पेडल द्वारा संचालित किया जाता है। थ्रॉटल यूनिट को एयर क्लीनर और इनलेट के प्रवेश के बीच रखा जाता है। जिसके परिणामस्वरूप प्रेरण के अंत में कम हवा का दबाव होता है।

    इंजेक्शन तब अप्रतिबंधित प्रेरण की तुलना में कम घनी हवा में होता है, और नियंत्रण इस प्रकार गुणवत्ता नियंत्रण के बजाय मात्रा बन जाता है। ईंधन इंजेक्शन को इंजेक्शन पंप के अंत में घुड़सवार डायाफ्राम चैम्बर में अवसाद द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
    डायाफ्राम प्लेट पंप के नियंत्रण रैक के अंत में मुहिम की जाती है। इसे मुख्य नियंत्रण वसंत द्वारा पूर्ण लोड स्थिति (दाईं ओर) पर धकेल दिया जाता है। फिर से, थ्रॉटल में वृद्धि हुई अवसाद, जब त्वरक पेडल जारी किया जाता है। यह डायाफ्राम और नियंत्रण छड़ को बाईं ओर खींचेगा, इस प्रकार ईंधन की आपूर्ति को कम करेगा।

    एक सहायक वसंत का उपयोग निष्क्रिय गति पर ऊंचाई के अवसाद को संतुलित करने के लिए भी किया जाता है। यह एक अभियान की कार्रवाई द्वारा उत्तरोत्तर कार्रवाई में लाया जाता है।

    Hydraulic Governor

    हाइड्रोलिक गवर्नर ड्राइव में लोड और संभावित टॉर्सनल कंपन को वहन करने वाले उच्च यांत्रिक बलों को समाप्त करते हैं। और, इसलिए उन्हें मैकेनिकल गवर्नरों पर पसंद किया जाता है।
    एक मैकेनिकल गवर्नर में, ऑपरेटिव एजेंट केंद्रापसारक बल होता है जो गति को नियंत्रित करता है। एक हाइड्रोलिक गवर्नर में, एक इंजन द्वारा संचालित सकारात्मक तेल पंप से तेल के प्रवाह को पारित करने के लिए आवश्यक छिद्र के पार दबाव अंतर होता है।

    इंजन की गति के वर्ग के रूप में दबाव का अंतर भिन्न होता है। और यह त्वरक पेडल पर चालक के पैर के दबाव से संतुलन पर निर्धारित होता है।

    एक हाइड्रोलिक गवर्नर, एक मैकेनिकल गवर्नर की तरह, एक ऑल-स्पीड गवर्नर होता है, गवर्नर पूरे रैक पर नियंत्रण में होता है, गवर्नर द्वारा संचालित होता है और स्पीड को बनाए रखने के लिए एक्सीलेटर द्वारा सीधे सप्लाई के लिए नहीं, चाहे कोई भी हो आवश्यकताएं समय-समय पर हो सकती हैं।

    वह यह है, पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपके पास गवर्नर के प्रकार पर कोई प्रश्न है, तो टिप्पणी में पूछें। अगर आपको यह लेख आपके दोस्तों के साथ मददगार लगा।

    No comments:

    Post a Comment

    Pages